Freedom Fighters Pension : हरियाणा में Freedom Fighters की पेंशन में हुई बढ़ोतरी , 40000 मिलेगी पेंशन ?

आज हरियाणा के नए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की | उन्होंने कहा की (Freedom Fighter) स्वतंत्रता सेनानियों, जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी और बहुत कष्ट सहे, ऐसे स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों की पेंशन 25000 से बढ़ाकर 40000 की जाएगी |

Freedom Fighter pension

अभी कुछ देर पहले ही आज हरियाणा के नए मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने अपने x हैंडल पर लाइव आ कर यह महत्वपूर्ण घोषणा की | उन्होंने बोलते हुए सभी स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया | उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने इन लोकतंत्र सेनानियों के सम्मान में कई योजनाएं शुरू की हैं।

हरियाणा सरकार ने Freedom Fighters लोकतंत्र सेनानियों के सम्मान में कई योजनाएं शुरू की हैं। हरियाणा राज्य शुभ्र ज्योत्सना पेंशन योजना दिसंबर 2017 से शुरू की गई थी। इसके तहत 501 लोकतंत्र सेनानियों और उनकी विधवाओं को मासिक पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पहली जुलाई, 2024 से उनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी है। इसके अतिरिक्त, हरियाणा रोडवेज की सामान्य बसों में मुफ्त यात्रा और वोल्वो बसों में 75 प्रतिशत किराया माफ किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त देने की सुविधा प्रदान की जा रही है।

Freedom Fighters Pension

 मुख्यमंत्री नायब सैनी ने संविधान की मर्यादा को बचाने और लोकतंत्र को पुनःस्थापित करने के लिए आपातकाल के दौरान संघर्ष करने वाले सत्याग्रहियों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपातकाल में हुए जुल्म और ज्यादतियों को अभी तक भूला नहीं गया है। इस पेंशन वृद्धि के माध्यम से हरियाणा सरकार ने अपने उन नायकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है, जिन्होंने देश और समाज के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। यह कदम उन संघर्षों और बलिदानों की याद दिलाने के साथ-साथ उन्हें सच्चे अर्थों में सम्मानित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

हरियाणा सरकार समय समय पर अपने लोगों के लिए विभिन प्रकार की स्कीम लाती रहती है / यह योजना भी हमारे हरियाणा के freedom fighters के लिए वरदान साबित हो सकती है / पेंशन बढ़ाने से हरयाणा के लोगो में काफी खुशी है / और लोगो ने इस योजना का स्वागत दोनों बाहों को खोल के किया है

Leave a Comment