ULI (United Lending Interface)योजना हुई लागु, RBI का गेमचेंजर दांव, अब एक क्लिक पर मिलेगा लोन.

ULI YOJANA: जैसा की आप सबको UPI पेमेंट के बारे में तो पता ही है, कैसे हमारे देश में UPI से एक क्रांति सी आ गयी है. आज कल हर कोई छोटा हो या बड़ा डिजिटल पेमेंट का उपयोग करता है. UPI डिजिटल पेमेंट में भारत का लोहा तो पूरी दुनिया मान चुकी है. इसी को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए एक RBI गवर्नर ने आज एक और योजना की घोषणा की जिसका नाम (United Lending Interface) है.

ULI योजना की विस्तृत जानकारी

(RBI) डिजिटल क्रेडिट के जरिए बड़े बदलाव लाने की तैयारी में है. UPI के बाद RBI अब यूनिफाइड लेंडिंग इंटरफेस (ULI) लॉन्च करेगा. इससे लोन लेना बहुत आसान हो जाएगा. बेंगलुरू में अपने भाषण के दौरान RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि ULI लोन देने की प्रक्रिया को और सरल और तेज़ बनाएगा. इससे बैंक और गैर-बैंकिंग (NBFCs) लोन देने में आसानी महसूस करेंगी. क्योंकि लोन देने वाले संस्थानों को ज़मीन के रिकॉर्ड जैसी ज़रूरी डिजिटल जानकारी एक ही जगह से मिल जाएगी, जिससे लोन की प्रक्रिया में लगने वाला समय और कागज़ी कामकाज दोनों कम होंगे.

इस योजना से गांवो और कस्बो को होगा फायदा

इस योजना को लागू करते हुए RBI गवर्नर कहा की इस योजना का ज्यादा फायदा हमारे गावो और छोटे शहरों को होगा। इस प्रक्रिया को काफी आसान बनाया गया है। जैसे लोग काफी आसानी से UPI का उपयोग कर लेते है उसी तर्ज़ पर ULI योजना का लाभ भी बहुत आसानी से उठा’पाएंगे। इस योजना में ज्यादा कागज कारवाई की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, बैंक आसानी से लोन प्रक्रिया को पूरा कर पाएंगे।

CREDIT TO X PLATFORM, RBI GOVERNOR REPRESENTING THE NATION ABOUT ULI SCHEME.
WhatsApp IconJoin WhatsApp Channel
Telegram IconJoin Telegram Channel

दुनिया ने माना UPI का लोहा, अब दुनिया देखेगी ULI की ताकत

RBI गवर्नर ने कहा कि अप्रैल, 2016 UPI ने भारत में रिटेल डिजिटल पेमेंट के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. दास ने कहा कि UPI एक मजबूत, लागत प्रभावी और पोर्टेबल रिटेल पेमेंट सिस्टम के रूप में उभरा है और दुनियाभर में खासी दिलचस्पी पैदा कर रहा है. और अब UPI के साथ साथ ULI भी लोगो में काफी लोकप्रिय होगी क्योंकि लोन लेने के लिए न ही ज्यादा डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे और न ही बार बार बैंक के चकर काटने पड़ेंगे। अब आपको घर बैठे ही लोन लेने की सुविधा पायेगी।

ULI प्लेटफॉर्म पर रहेगी पूरी जानकारी

इस प्लेटफॉर्म पर लोन लेने वालो की ज़मीन के रिकॉर्ड और दूसरी महत्वपूर्ण जानकारी रहेगी। जिस से की बैंक को आसानी होगी और लोन लेने देने में बहुत कम समय लगेगा।

ULI YOJANA

ऐसे करेगा काम

ULI को UPI की तरह ही विकसित किया गया है। जैसे ऑनलाइन पेमेंट UPI सिस्टम पर केंद्रीरत है वसे ही ULI सीधा RBI द्वारा अप्प्रूव एप्लीकेशन होगा लोन लेने वाले इस एप्लीकेशन पर आवेदन करेंगे उनका बैंक खाता यह जुड़ा होगा। लोन अप्प्रूव होने पर एक पिन डालना होगा और सीधा पैसे खाते में आ जायेगे.

ULI आसान होने के साथ साथ सुरक्षित भी होगा

RBI गवर्नर ने कहा की ULI प्रक्रिया आसान होने के साथ साथ पूरी तरह से सुरक्षित भी होगी। उन्होंने कहा की हम ऐसे कदम बढ़ा रहे है जिससे की लोगो को आसानी हो और फर्जीवाड़ा बिलकुल खत्म हो.

निष्कर्ष।


इस पोस्ट में हमने आपको ULI योजना के बार में काफी हद तक जानकारी दी है। उम्मीद है आपको इस योजना के बारे में काफी क्लियर हो गया होगा। और आप भी इस योजना का पूरा फायदा उठाओगे। अगर आपको यह पोस्ट अछि लगी हो तो किर्प्या इस को आगे अपने लोगो में शेयर जरूर करे.

अगर आपको ऐसी ही और याजनाओं के बारे में जानना है तो हमारी वेबसाइट पर क्लिक करें

Leave a Comment